Friday, July 5निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

आजम खान के 21 ठिकानों पर सुबह से चल रही आईटी रेड, जानिए रामपुर विधायक आकाश सक्सेना की वो शिकायत

रामपुर: सपा नेता आजम खान एक बार फिर मुसीबत में हैं। बुधवार को इनकम टैक्स विभाग की टीम आजम खान के आवास समेत उनके सभी ठिकानों और करीबियों के यहां छापेमारी कर रही हैं। बताया जा रहा है कि घर में रखे हुए सोने की कीमत का आकलन करने के लिए लखनऊ से दो सुनार भी बुलाए गए हैं। पूर्व मंत्री के आवास के बाहर बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती है। दरअसल यह सारी कार्रवाई आजम खान के खिलाफ मोर्चा खोले हुए आकाश सक्सेना की शिकायत पर हो रही है।
भाजपा के शहर विधायक आकाश सक्सेना ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से शिकायत की थी कि आजम खां के जौहर ट्रस्ट को ऐसे लोगों ने भी दान दिया है, जिन्होंने खुद कभी इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा। इसके साथ ही आजम खां ने ट्रस्ट के जरिए करीब तीन हजार करोड़ रुपये इधर से उधर कर दिए। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि आजम खां को सपा सरकार में मंत्री रहते हुए जौहर ट्रस्ट को 4983.91 लाख रुपये दान मिला। जब आजम खान मंत्री पद पर नहीं थे तो सिर्फ 109.90 लाख का ही दान प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त जौहर यूनिवर्सिटी और रामपुर पब्लिक स्कूल के लिए जमीनों की खरीद फरोख्त में भी गड़बड़ी की है। इसमें लोगों की जमीनों पर कब्जा करना आदि शामिल है। इसके साथ ही ट्रस्ट में आजम खां के अलावा उनके परिवार के सदस्य और कुछ बेहद करीबी शामिल हैं।
घर के बाहर अर्धसैनिक बलों की तैनाती
इस शिकायत की जांच के बाद बुधवार को इनकम टैक्स की कई टीमें रामपुर आ गईं। रामपुर के अलावा लखनऊ, सीतापुर, गाजियाबाद समेत 21 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। आजम खां के घर के बाहर अर्धसैनिक बलों की तैनाती हो गईं। टीमों ने आजम खां के घर में प्रवेश करने के बाद तलाशी लेनी शुरू कर दी। इस बीच जैसे ही यह खबर शहर में फैली तो आजम खां के घर पर सपा नेताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया।
आकाश सक्सेना का कहना है कि हमने 2021 में सेंट्रल बोर्ड आॅफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) में शिकायत दर्ज कराई थी कि आजम खान के ट्रस्ट में दिखाया गया दान पूरी तरह से फर्जी है। हमने इसकी जांच की मांग की है। आजम खान ने अपने विश्वविद्यालय की लागत कम बताई है। हमने मांग की कि मूल्यांकन फिर से किया जाना चाहिए। नए मूल्यांकन के आधार पर आजम पर टैक्स लगाया जाना चाहिए।
आजम के करीबियों पर इनकम टैक्स की नजर
आजम खां के साथ ही इनकम टैक्स विभाग की उनके करीबियों पर भी है। लिहाजा, देशभर में यह छापेमारी शुरू की गई। रामपुर में भी आजम खां के घर के अलावा हमसफर रिसोर्ट, चमरौआ विधायक नसीर खां समेत उनके कई करीबियों के यहां इनकम टैक्स की छापेमारी हुई है। हालांकि, क्या निकलता है यह कार्रवाई पूरी होने के बाद ही पता लगेगा।
2019 में हुए थे जांच के आदेश
आजम खां पर बेनामी संपत्ति और टैक्स में अनियमितता को लेकर 2019 में शिकायत हुई थी। इसके बाद गृह मंत्रालय ने ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) को जांच के आदेश दे दिए थे। आरोप था कि सांसद आजम खां ने 2012 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद 560 एकड़ भूमि में जौहर विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य शुरू करवाया। इसमें नियमों और कानून को ताख पर रखकर सरकारी धन का दुरुपयोग और जमीनों पर कब्जा करने की बात शामिल थी।
जौहर ट्रस्ट को चंदा देने वालों पर भी आयकर की नजर
आयकर विभाग की नजर जौहर ट्रस्ट को चंदा देने वालों पर भी है। दरअसल, भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने जौहर ट्रस्ट को चंदा देने वालों के नाम भी आयकर विभाग को सौंपे हैं। ऐसे में अब माना जा रहा है कि चंदा देने वालों पर भी शिकंजा कसा जा सकता है।