Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

आज कराएं वैक्सीनेशन:आज 132 बूथों पर शुरू हुआ वैक्सीनेशन, छह निजी अस्पतालों सहित सभी सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण

बीकानेर

बीकानेर के एक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन करवाते हुए वृद्धा। - Dainik Bhaskar

बीकानेर के एक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन करवाते हुए वृद्धा।

अगर आप 45 साल की उम्र तक पहुंच गए हैं तो बीकानेर के 132 बूथ में से कहीं भी जाकर अपना कोरोना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। आज वैक्सीनेशन कराएंगे तो छह सप्ताह बाद दूसरी डोज लगेगी। कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच स्वयं को सुरक्षित करने के लिए सरकार ने यह अवसर दिया है। बीकानेर में 132 बूथों पर कोवीशील्ड वैक्सीन लगेगी जबकि रेलवे अस्पताल और चार नंबर डिस्पेंसरी में दूसरी डोज के लिए कोवैक्सीन रहेगी। बीकानेर के जिरियेट्रिक सेंटर और डायबिटिक सेंटर पहले दिन रफ्तार सामान्य रही।

आज से नया अध्याय

कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में नए वित्तीय वर्ष के साथ 1 अप्रैल से एक बड़ा अध्याय जुड़ गया है। पूर्व में 45 से 59 वर्ष आयु के उन लोगों का ही टीकाकरण किया जा रहा था जो किसी न किसी गंभीर रोग से ग्रस्त है। उल्लेखनीय है कि कोरोना से हुई अब तक कुल 167 मृत्यु में से 147 व्यक्ति 45 प्लस आयु के थे। अब इस आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण करने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

क्या करना होगा वैक्सीनेशन के लिए

45 साल से अधिक आयु वर्ग के व्यक्ति को अपना मोबाइल व आधार कार्ड की प्रति साथ रखनी होगी। घर पर रहकर भी वैक्सीनेशन के लिए अपना पंजीकरण करवाया जा सकता है। अगर पंजीकरण घर पर हो जाता है तो साथ में कोई भी डॉक्यूमेंट ले जाने की जरूरत नहीं है। पंजीकरण cowin.gov.in पर हो सकता है। इस साइट पर नाम व आधार कार्ड के नंबर डालने पर एक ओटीपी आयेगा। यह बताने पर पंजीकरण हो जायेगा। इसी आधार पर किसी भी बूथ पर पहुंचकर अपना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

प्रशासनिक अधिकारी भी तैयारी में व्यस्त

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी डीएलओ की बैठक लेकर ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन के लिए युद्ध स्तर पर जुट जाने के निर्देश दिए हैं। पूरे प्रशासन अमले को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ सहयोग के लिए ही नहीं वरन नेतृत्व के लिए लगाया गया है। बीएलओ, ग्राम सेवक, आशा से लेकर उच्चाधिकारी तक कोरोना की रोकथाम और कोविड वैक्सीनेशन के लिए एक जुट नजर आ रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि ऐसे सभी व्यक्ति जिनका जन्म 1 जनवरी 1977 या उससे पहले हुआ है वह सभी वैक्सीन लगवाने के योग्य हो गए हैं। व्यवस्था को सरल बनाने के लिए सरकार द्वारा कोमोरबिडिटी के नियम को हटा दिया गया है।

बुधवार को 6331 ने लगवाई कोरोना वैक्सीन
बुधवार को जिले में शहर से लेकर गांव तक 116 केंद्रों पर 6331 लाभार्थी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। डॉक्टर सुकुमार कश्यप ने बताया कि 4974 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज व 1357 ने दूसरी डोज लगवाई। 60 वर्ष या अधिक आयु के 2681 बुजुर्गों को पहली व 980 को दूसरी डोज दी गई। 45 से 59 वर्ष आयु के विभिन्न रोगों से ग्रसित 2159 को पहली व 198 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी गई। कोवीशील्ड वैक्सीन की 671 व कोवैक्सीन की 2 वाइल उपयोग में ली गई।

एमसीएचएन दिवस स्थगित
जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार गुरुवार को मनाए जाने वाले एमसीएचएन दिवस को 1 दिन आगे स्थगित कर दिया गया है और 1 अप्रैल को अधिकाधिक आमजन को कोरोना के प्रति प्रतिरक्षित करने की तैयारी की गई है। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को 6 निजी अस्पतालों सहित 132 बूथों पर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। सभी वर्गों को पहली डोज देने के साथ-साथ जिन्हें पहली डोज लगे 28 दिन हो चुके हैं उन्हें दूसरी डोज देने की व्यवस्था साथ की गई है। इनमें आर्मी एरिया की मिलिट्री हॉस्पिटल, लालगढ़ स्थित रेलवे हॉस्पिटल, आईजीएनपी डिस्पेंसरी, पीबीएम अस्पताल, एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पीएचसी व उप स्वास्थ्य केन्द्र शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *