Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

केएल राहुल चोटिल, फिर भी सैमसन को नहीं मिल रहा मौका, मिडिल ऑर्डर में कोहली और अय्यर से भी दमदार हैं आंकड़े

नई दिल्ली. एशिया कप 2023 के ग्रुप ए का दूसरा मुक़ाबला मेजबान पाकिस्तान और भारत के बीच खेला जाएगा। इस मैच में टीम के नियमित विकेट कीपर बल्लेबाज केएल राहुल नहीं खेलेंगे। वे चोट के चलते एशिया कप 2023 के पहले दो मुक़ाबले से बाहर हो गए हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि संजू सैमसन को उनकी जगह प्लेइंग 11 में मौका मिल सकता है। सैमसन 17 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं है लेकिन उन्हें रिजर्व में रखा गया है। लेकिन बीसीसीआई ने अबतक इसको लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है ऐसे में बैकअप विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ईशान किशन को मौका मिलता दिख रहा है।

पिछले कुछ समय से वनडे में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद संजू सैमसन को टीम में मौके नहीं मिल रहे हैं। अगर उनके मिडिल ऑर्डर के आंकड़ों में नज़र डाली जाये तो उनके आंकड़े भारतीय टीम के किसी भी बल्लेबाज से बेहतर हैं। संजू ने नंबर चार पर एक पारी खेली है और 51 रन बनाए हैं। नंबर पांच पर संजू 52 के औसत से 104 रन बना चुके हैं। नंबर 6 पर खेलते हुए सैमसन ने चार पारियों में 90 के औसत और 117 के स्ट्राइक रेट से 180 रन बनाए हैं। आंकड़ों के हिसाब से संजू सैमसन मिडिल ऑर्डर में ईशान किशन की बजाए ज्यादा बेहतर विकल्प हैं।

इसके अलावा ईशान किशन के अगर टीम में चुना जाता है तो बैटिंग ऑर्डर में बदलाव करना होगा। ईशान मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज नहीं हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप से पहले बैटिंग ऑर्डर से छेड़छाड़ खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं अगर उनके मिडिल ऑर्डर के आंकड़ों पर नज़र डाली जाये तो किशन के पास वनडे में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने का कोई अनुभव नहीं है। नंबर चार पर किशन ने 6 पारियों में बल्लेबाजी की है और सिर्फ एक अर्धशतक लगाया है। किशन का इस पोजिशन पर औसत 21 का है जबकि स्ट्राइक रेट 67 का है।

2020 के बाद से अगर भारत के मिडिल ऑर्डर पर नज़र डाली जाये तो 4 से 7 नंबर के बीच बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं औसत की बात की जाये तो सबसे अच्छा औसत संजू सैमसन का है। वहीं सबसे खराब प्रदर्शन पर नज़र डाली जाए तो यहा भी सूर्यकुमार यादव का नाम आता है। बावजूद इसके उन्हें सैमसन के ऊपर मौका दिया गया है।

4 से 7 नंबर के बीच बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 57.75 के औसत से 924 रन बनाए हैं। उनके बाद श्रेयस अय्यर ने 41.21 के औसत से 783, हार्दिक पंड्या ने 39.38 के औसत से 709, ऋषभ पंत ने 45.54 के औसत से 501, सूर्यकुमार यादव ने 22.9 के औसत से 458, रवीद्र जडेजा ने 50.57 के औसत से 354 और संजू सैमसन ने 67 के औसत से 335 रन बनाए हैं।