Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

चिंता बढ़ा रहा है कोरोना का ये आंकड़ा:47 नए मरीज मिले, फरवरी से 12 गुना रोगी बढ़ गए मार्च में

बीकानेर

प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar

प्रतीकात्मक फोटो

  • साल के 3 महीनों में एक दिन के सबसे ज्यादा रोगी
  • मार्च में मिले कुल 221 काेविड पॉजिटिव

शहर में एक बार फिर कोरोना के चिंता बढ़ाने वाले आंकड़े सामने आने लगे हैं। बुधवार को 47 नए मरीज मिले। यह इस वर्ष के एक दिन में सर्वाधिक मरीजों की संख्या है। फरवरी से तुलना की जाए तो मार्च में 12 गुना ज्यादा मरीज मिले हैं। इस महीने जिले में 221 कोरोना पाॅजिटिव मिले।

यह स्थिति तब है, जबकि परकोटे में होली खेलने के लिए उमड़ी भीड़ के सैंपल अभी तक नहीं हुए हैं। ज्यादातर रोगी शहर की उन बाहरी कॉलोनियों के हैं, जहां जनसंख्या घनत्व अपेक्षाकृत कम है। ऐसे में सैंपल की संख्या बढ़ने और परकोटे में एक बार फिर सैंपलिंग करने पर कोरोना के विस्फोटक स्थिति में होने की आशंका खड़ी हो गई है।

रात नौ बजे बंद होंगे बाजार, मास्क नहीं लगाया तो सीज होगी दुकान, मास्क-दूरी की कड़ाई से पालना
कोविड की नई लहर को देखते हुए सरकार ने राज्य में गाइड लाइन की पालना और सख्त करने का निर्णय लिया है। बीकानेर में अब बाजार रात को 10 बजाय नौ बजे बंद हो जाएंगे। इसके साथ ही जिन दुकानदारों ने मास्क नहीं पहना है, बेमास्क लोगों को माल बेचा, डिस्टेंस का ख्याल नहीं रखा या रात को नौ बजे बाद दुकान खुली रखी तो उन पर जुर्माना लगाने के साथ ही सीज भी की जाएगी। पहले चरण में एक दिन दुकान सीज करने का निर्णय होगा। कलेक्टर नमित मेहता ने बुधवार को मीटिंग में यह निर्देश दिए। अधिकारियों से कहा, जिस मैरिज पैलेस-गार्डन में 200 से अधिक लोगों की मौजूदगी का आयोजन हो उस भवन को सीज करो।

फिर घर-घर सर्वे-स्क्रीनिंग शुरू : कलेक्टर नमित मेहता का कहना है, गुरुवार से घर-घर सर्वे-स्क्रीनिंग शुरू करने को कहा है। शहरभर में टीमें घूमेगी। ये खासतौर पर कोविड प्रभावित इलाको में जहां पॉजिटिव के संपर्क वालों की स्क्रीनिंग करेगी वहीं 45 से अधिक उम्र वालों को टीका लगाने के लिए भी प्रेरित करेगी।

ये रखें ध्यान

  • 65 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष से कम उम्र वाले जरूरी हो तभी बाहर निकले।
  • अत्यधिक जरूरी होने पर ही राज्य से बाहर की यात्रा करें।
  • राज्य के बाहर से आ रहे हैं तो 72 घंटा पूर्व की नेगेटिव रिपोर्ट लाएं। ऐसा नहीं है तो क्वारंटरीन रहना होगा।
  • बीकानेर रेलवे स्टेशन, बस स्टैँड, एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का काम सख्ती से।

पिछले साल एक अप्रैल को मिला था पहला मरीज, पहली मौत भी हुई थी
एक अप्रैल 2020 यानी ठीक एक साल पहले लुहारों के मोहल्ला निवासी नूरजहां की मौत से पूरा शहर हिल गया लेकिन हिम्मत नहीं हारी। इस बीमारी पर जीत हासिल कर एकबारगी कोविड का अंक जीरो पर ले आए। हॉस्पिटल खाली हुआ तो शहर में खुशी छाई और इस खुशी में हम प्रोटोकॉल भूल गए। नतीजा पहले सुनारों का मोहल्ला फिर परकोटा का पूरा एरिया चपेट में आ गया। एक दिन में 700 पॉजिटिव तक रिपोर्ट हो गए। स्वास्थ्य विभाग की राज्य रिपोर्ट में हालांकि आंकड़ा काफी कम दिखाया गया है, लेकिन इसमें भी 167 की जान कोरोना से जाना बताया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक कुल पॉजिटिव की संख्या 19249 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *