Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

ताइक्वांडो प्रीमियर लीग दिसम्बर में

नई दिल्ली. ताइक्वांडो प्रीमियर लीग ने द्वितीय श्रेणी वेट कैटेगरी टूर्नामेंट की घोषणा की है। टूर्नामेंट का आयोजन 5, 6 और 7 दिसंबर 2023 को जाएगा। पुरुषों के लिए वेट कैटेगरी 55.1 से 60.9 किलोग्राम और महिलाओं के लिए 48.1 से 53.9 किलोग्राम निर्धारित की गई है।

प्रथम श्रेणी वेट कैटेगरी के सफलता को देखते हुए द्वितीय श्रेणी वेट कैटेगरी टूर्नामेंट की घोषणा की गई है। प्रथम वेट कैटेगरी का आयोजन दिल्ली में किया गया था जिसमें राजस्थान रेबल्स ने 58.1 से 67.9 किलोग्राम भार में पहला और दिल्ïली वॉरियर्स ने दूसरा स्थान हासिल किया था। द्वितीय ताइक्वांडो प्रीमियर लीग प्रतियोगिता में हरियाणा हंटर्स, महाराष्ट्र एवेंजर्स, बेंगलुरु निन्जा, चेन्नई स्ट्राइकर्स, राजस्थान रिबेल्स, दिल्ली वॉरियर्स, हैदराबाद ग्लाइडर, गुजरात थंडर्स, असम हीरोज, पंजाब रॉयल्स, लखनऊ नवाब और हिमाचल हरिकेंस की कुल 12 टीमें भाग लेंगी।

ताइक्वांडो प्रीमियर लीग के संस्थापक और निदेशक डुव्वरी गणेश ने कहा कि प्रथम वेट कैटेगरी की सफलता ने हमें द्वितीय कैटेगरी की तरफ रुख करने के लिए प्रेरित किया है। इस प्रतियोगिता से तकनीकी कौशल का आदान-प्रदान करने और ताइक्वांडो तकनीकों को उन्नत राह पर ले जाने में मदद मिलेगी। ताइक्वांडो प्रीमियर लीग के मुख्य आयुक्त और ग्रैंड मास्टर जून ली का कहना है कि ताइक्वांडो खेल को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की लीग्स का आयोजन महत्वपूर्ण हैं। इससे न सिर्फ एथलीट्स को प्रोफेशनल्स बनने का अवसर मिलता है, बल्कि यह दुनिया भर के तमाम व्यक्तिगत खिलाडिय़ों के लिए सर्वोत्तम परिणामों की पेशकश भी करता है।

महिला ताइक्वांडो प्रशिक्षण की प्रमुख और ताइक्वांडो प्रीमियर लीग की सह-संस्थापक नवनीता बच्चू ने कहा- इस खेल ने मुझे काफी फायदा पहुंचाया है और अब समय आ गया है कि मैं भी इस खेल के लिए कुछ करूं और भारत में इसे आगे बढ़ाऊं। ग्रैंड मास्टर एम जयंत रेड्डी ने कहा इस आयोजन की सफलता के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं और हम इसमें कोई कमी नहीं रहने देंगे।