Wednesday, July 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

निकहत सेमीफाइनल में,पेरिस ओलंपिक का कोटा भी मिला

हांगझाउ (वार्ता). जॉर्डन की हनान नासर को मात्र 53 सेकेंड में धराशायी कर विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने शुक्रवार को एशियाई खेल में महिलाओं के 50 किग्रा मुक्केबाजी टूनार्मेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ पेरिस ओलंपिक का कोटा भी हासिल कर लिया।
एशियाई खेलों में पहली बार हिस्सा ले रही निकहत ने क्वार्टरफाइनल में जॉर्डन की हनान नासर को रेफरी स्टॉप काउंट के तहत सिर्फ 53 सेकेंड में हरा दिया। भारतीय मुक्केबाज ने मुकाबले की शुरूआत अपने प्रभावशाली जैब के साथ की और अपने फुटवर्क का भी बेहतरीन इस्तेमाल किया। पहले राउंड में ही रेफरी ने हनान नासर के लिए स्टैंडिंग काउंट जारी कर दिया। जॉर्डन की खिलाड़ी को जल्द ही आगे बढ़ने के लिए अनफिट घोषित कर दिया गया और निकहत जरीन ने सेमीफाइनल में जगह बना ली, जहां उनका सामना रविवार को थाईलैंड की चुथामत रक्सत से होगा।
निकहत ने शीर्ष चार में जगह बनाकर न केवल हांगझोऊ में अपना पदक पक्का किया बल्कि पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए कोटा भी हासिल किया। एशियन गेम्स 2023 में बॉक्सिंग, पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए एक क्वालीफायर इवेंट भी है। पुरुषों की स्पधार्ओं में, सात ओलंपिक भार वर्गों में से प्रत्येक में स्वर्ण और रजत पदक विजेताओं को पेरिस 2024 के लिए कोटा जारी किया जाएगा। महिलाओं की कैटेगरी में 66 किग्रा और 75 किग्रा के अलावा सभी कैटेगरी के लिए चार कोटा उपलब्ध होंगे और पुरुषों की तरह दो बर्थ आॅफर पर होंगी।
शुक्रवार को अन्य बॉक्सिंग मुकाबलों में, एशियाई चैंपियन परवीन हुडा ने चीन की जिÞचुन जू के खिलाफ अपना राउंड आॅफ 16 मुकाबला सर्वसम्मत निर्णय से जीता। हुडा ने जवाबी पंच लगाते हुए कुछ दमदार हिट किए और शुरूआती दो राउंड जीत लिए। जिÞचुन जू ने अंतिम राउंड में कड़ी चुनौती पेश की लेकिन परवीन हुडा पूरी तरह से नियंत्रण में रहीं और अपनी प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ दिया। क्वार्टरफाइनल में भारतीय मुक्केबाज का मुकाबला उज्बेकिस्तान की सितोरा टर्डिबेकोवा से होगा।