Monday, July 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

नौसेना में शामिल हुआ ‘आईएनएस इंफाल’, ताकत जानकर घबराएंगे चीन-पाकिस्तान

इंफाल। मंगलवार को मुंबई में भारतीय नौसेना में स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस इंफाल को शामिल कर लिया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार युद्धपोत को नौसेना में शामिल करने के कार्यक्रम में मौजूद थे। मझगांव डॉक लिमिटेड की ओर से बनाया गया आईएनएस इंफाल कई आधुनिक खूबियों से लैस है और दुश्मन देशों की नींद खराब कर सकता है।
आईएनएस इंफाल भारतीय नौसेना की ओर से स्वदेशी रूप से डिजाइन करवाया गया है। ये ‘विशाखापत्तनम’ श्रेणी के चार विध्वंसक युद्धपोतों में से तीसरा युद्धपोत है। आईएनएस इंफाल लंबी दूरी की सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल दागने की क्षमता से लैस है। इसमें स्टेल्थ फीचर्स भी दिए गए हैं। ये भारतीय नौसेना को समुद्र में बड़ी बढ़त दिलाने के मकसद से तैयार किया गया है।
आईएनएस इंफाल पनडुब्बी रोधी युद्ध संचालन करने में भी सक्षम है। यह स्वदेशी रूप से विकसित रॉकेट लॉन्चर और टॉरपीडो लॉन्चर से लैस है और इसमें आधुनिक निगरानी रडार है जो गनरी हथियार प्रणालियों को लक्ष्य डेटा प्रदान करता है। भारत में निर्मित विध्वंसक में 75 प्रतिशत उच्च स्वदेशी सामग्री है, जिसमें मध्यम दूरी की सतह भी शामिल है- सतह पर मार करने वाली मिसाइल, ब्रह्मोस मिसाइल, टारपीडो ट्यूब लॉन्चर और 76 मिमी सुपर रैपिड गन माउंट भी मौजूद है।
आईएनएस इंफाल को नौसेना में शामिल करने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना में ‘आईएनएस इम्फाल’ का शामिल होना रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता को दर्शाता है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति एमडीएल और नौसेना की प्रतिबद्धता को दशार्ता है। इसके निर्माण में सभी हितधारकों की कड़ी मेहनत और समर्पण शामिल है। मुझे सचमुच विश्वास है कि आईएनएस इम्फाल के चालू होने से भारतीय नौसेना मजबूत होगी।