Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

बीकानेर में ये कैसी स्वच्छता?:सफाई जांचने निकली स्वच्छता समिति की टीम को चोक मिली सीवरेज लाइन; पानी के कारण कोटगेट क्रासिंग घंटों बंद

बीकानेर

बीकानेर का सबसे व्यस्ततम कोटगेट बुधवार को बंद रहा। रेलवे क्रासिंग के पास सीवर को दुरुस्त करने में जुटी नगर निगम की मशीनरी। - Dainik Bhaskar

बीकानेर का सबसे व्यस्ततम कोटगेट बुधवार को बंद रहा। रेलवे क्रासिंग के पास सीवर को दुरुस्त करने में जुटी नगर निगम की मशीनरी।

बीकानेर में मंगलवार को स्वच्छता सर्वेक्षण समिति के सदस्यों ने अपना दौरा शुरू किया, वहीं दूसरी तरफ कोटगेट पर सीवर लाइन जाम हो गई और पानी ने क्रासिंग के गेट को जाम कर दिया। जिससे सुबह नौ बजे से करीब साढ़े 12 बजे तक क्रासिंग बंद रहा। कोटगेट के पास से गुजर रही सीवर लाइन आमतौर पर जाम रहती है। सफाई कर्मचारी जुगाड़ करके इसे चालू कर देते हैं, लेकिन बुधवार को कोई प्रयास काम नहीं कर सका।

ऐसे में करीब तीन घंटे तक पूरे शहर का गंदा पानी कोटगेट के पास से रेलवे क्राॅसिंग तक पहुंच गया। स्थानीय राहगीरों को भी रास्ता बदलकर जाना पड़ा। सुबह 10 बजे ऑफिस टाइम होने के कारण भी बड़ी संख्या में लोग इसी रास्ते से कलेक्टरी की ओर जाते हैं, लेकिन रास्ता बंद होने से सभी को परेशानी हुई। कुछ लोग चौखूंटी की ओर से निकले तो कुछ लोगों ने रानी बाजार की तरफ से ऑफिस का रास्ता चुना।

शहर में स्वच्छता समिति

स्वच्छ बीकाणा का नारा देने वाले बीकानेर नगर निगम के लिए यह हास्यास्पद स्थिति थी कि स्वच्छता कमेटी आज शहर में थी और आज ही शहर का सबसे मुख्य मार्ग नगर निगम की लापरवाही के कारण बंद था। हर तरफ गंदगी फैली थी। समिति सदस्यों ने सुबह नगर निगम परिसर में अधिकारियों से मुलाकात की। अब यह सदस्य अपने तरीके से अलग-अलग क्षेत्रों में घूमकर सर्वेक्षण करेंगे कि शहर के हालात कितने स्वच्छ है। समिति की रिपोर्ट पर ही बीकानेर को राष्ट्रीय स्तर पर अंक दिए जाएंगे।

कोटगेट रेलवे क्रासिंग पर जाम हुआ गेट, जो तीन घंटे बाद खुल सका।

कोटगेट रेलवे क्रासिंग पर जाम हुआ गेट, जो तीन घंटे बाद खुल सका।

सीवर चोक हुई: मेयर

मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित से बात की तो उन्होंने कहा कि यह सामान्य प्रक्रिया है। सीवर लाइन में कचरा अटक गया था, जिसे काफी मेहनत करके साफ किया गया। आम लोगों को जागरूक रहना चाहिए कि सीवर लाइन में कुछ भी ना डालें। उन्होंने कहा कि शहर में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, रात में भी सफाई हो रही है। ऐसे में स्वच्छता समिति को साफ बीकानेर नजर आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *