Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

भरतपुर में एसीबी की बड़ी कार्रवाई, 20 हजार की रिश्वत लेते थानाधिकारी गिरफ्तार

भरतपुर. भरतपुर जिले के नदबई लखनपुर थाने में एसीबी ने कार्यवाही करते हुए थाना प्रभारी राम अवतार बैरवा को 20000 की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया। करवाई दौरान एसीबी की टीम ने थाना प्रभारी से 20000 रुपए की रिश्वत राशि भी बरामद कर ली। लखनपुर थाना प्रभारी ने धोखाधड़ी के परिवाद पर कार्रवाई करने व राशि दिलाने के एवज में 25000 रुपए की मांग की। बाद में 20000 रुपए में समझौता हुआ।
मामले को लेकर गांव में निवासी देवेंद्र सिंह ने एसीबी विभाग के अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराई। धौलपुर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में एसीबी की टीम ने शिकायत का सत्यापन कराया। सत्यापन में मामला साबित होने पर एसीबी ने कार्रवाई करते हुए लखनपुर थाना प्रभारी को 20000 रुपए की रिश्वत राशि के साथ गिरफ्तार किया। एसीबी की टीम द्वारा लखनपुर थाना प्रभारी के घर अलग-अलग ठिकानों पर भी जांच की जाने की सूचना मिल रही है।
गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को ही कोतवाली थाना के कॉन्स्टेबल रामराज बैरवा को करौली की एसीबी टीम ने दस हजार रुपए की रिश्वत के साथ गिरफ्तार किया है। कांस्टेबल पर जुआ सट्टा के आरोप में गिरफ्तार आरोपी को बिना कार्रवाई के छोड़ने की एवज में रिश्वत मांगने का आरोप लगा था। वहीं दूसरी तरफ लालसोट में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के दौसा कार्यालय की टीम ने जयपुर विद्युत वितरण निगम के सहायक अभियंता कार्यालय लालसोट में कार्यरत एक लाइनमैन (टैक्नीशियन-द्वितीय) को पांच हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचकर गिरफ्तार किया है। लाइनमैन ने रिश्वत की यह राशि एक ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने के एवज में मांगी थी। क्षेत्र में कुछ माह के अंतराल के बाद एक बार फिर एसीबी की उक्त कार्रवाई से सरकारी महकमों में हडकंप मच गया।
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक हेमंत प्रियदर्शी ने बताया है कि एसीबी की दौसा इकाई को एक परिवादी सीताराम सैनी ने शिकायत दी थी कि उसके घरेलू कनेक्शन के ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने एवज में लाइनमैन लोकेश जांगिड़ 11 हजार की रिश्वत की राशि मांग करते हुए परेशान कर रहा है। इस पर एसीबी भरतपुर के उपमहानिरीक्षक कालूराम रावत के निर्देशन में दौसा एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेंद्र कुमार शर्मा ने शिकायत का सत्यापन किया। शुक्रवार को पुलिस निरीक्षक नवलकिशोर ने टीम के साथ ट्रैप की कार्रवाई करते हुए लाइनमैन लोकेश जांगिड़ निवासी गोल्या तहसील लालसोट को परिवादी से एक रेस्टारेंट पर 5 हजार की रिश्वत की राशि लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि उक्त लाइनमैन द्वारा परिवादी से 11 हजार की रिश्वत मांगी गई थी। शिकायत के सत्यापन के दौरान आरोपी ने परिवादी से 6 हजार की रिश्वत की राशि प्राप्त भी कर ली थी। आरोपी से पूछताछ जारी है और आवास व अन्य ठिकानों की तलाश भी जारी है।