Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

‘ममता, बालू…हम भी निकल जाते हैं’ सुबह तिल रखने की नहीं थी जगह, शाम होते-होते आधे-अधूरे रह गए नेता!

नई दिल्ली: विपक्षी गठबंधन क.ठ.ऊ.क.अ की दो दिवसीय बैठक शुक्रवार को खत्म हुई। बैठक में कई बातों पर आम राय बनी। इस बैठक में सुबह और शाम के माहौल में बड़ा अंतर दिखाई दिया। सुबह जब तस्वीर आई तो फोटोसेशन के दौरान मंच पैक्ड था। यह और बात है कि शाम होते-होते आधे-अधूरे नेता बचे। इसे लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव ने तंज तक कस दिया। ममता और बालू के निकल जाने के बारे में पता चलने पर उन्होंने मंच से कहा कि हम क्यों पीछे रहें हम भी निकल जाते हैं। ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस यानी क.ठ.ऊ.क.अ ने गठबंधन की सर्वोच्च इकाई के रूप में शुक्रवार को 14 सदस्यीय महत्वपूर्ण समिति गठित की। इसमें कई दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं। इसके साथ ही 19 सदस्यीय चुनाव अभियान समिति, सोशल मीडिया से संबंधित 12 सदस्यीय कार्य समूह, मीडिया के लिए 19 सदस्यीय कार्यसमूह और शोध के लिए 11 सदस्यीय समूह गठित किया है।
विपक्षी गठबंधन क.ठ.ऊ.क.अ के घटक दलों के नेताओं की अनौपचारिक बैठक गुरुवार को मुंबई में रात्रिभोज से शुरू हुई थी। विपक्षी गठबंधन की यह तीसरी बैठक है। शुक्रवार को औपचारिक और विस्तृत चर्चा हुई। क.ठ.ऊ.क.अ गठबंधन की इस दो दिवसीय बैठक में अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला करने की रणनीति, नए सहयोगियों को शामिल करने, गठबंधन के सांगठनिक स्वरूप और आगे के कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा हुई। विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक की मेजबानी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के तीन घटक दलों कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने की।
सुबह से शाम का माहौल जुदा
पवार ने बुधवार को कहा था कि बैठक में 28 दलों के 63 प्रतिनिधि भाग लेंगे। शुक्रवार को सुबह वैसा ही माहौल दिखा। विपक्षी दलों के नेताओं से मंच खचाखच दिखा। एक फ्रेम में नेता समा नहीं रहे थे। लेकिन, शाम होते-होते यही तस्वीर बदल गई। इस पर लालू प्रसाद यादव ने चुटकी भी ले ली।
मंच से बोलते हुए लालू ने कहा कि हमारे बीच में ममता दीदी भी हैं। फिर उन्हें पता चला कि वह तो निकल चुकी हैं। इसके बाद लालू ने अपनी स्पीच आगे बढ़ाई। उन्होंने दूसरा वाक्य बोला ही था कि बालू का जिक्र आया। उन्होंने पूछा कि बालू जी भी निकल गए क्या? उन्हें बताया गया कि उनकी फ्लाइट थी। वह निकल चुके हैं। इस पर लालू तंज कसते हुए बोले- मेरा भी प्लेन हैं मैं भी निकल जाता हूं।
अगले लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का मुकाबला करने के लिए अपनी साझा रणनीति तैयार करने को विपक्षी गठबंधन के नेता पटना और बेंगलुरु के बाद मुंबई में तीसरे दौर के विचार-मंथन सत्र के लिए जुटे थे।
बैठक में विपक्षी दलों के नेताओं का जमावड़ा
बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता व तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, जनता दल (यूनाइटेड) के नेता तथा बिहार के सीएम नीतीश कुमार, राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, राकांपा नेता शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे और कई अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए। आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती, राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी. राजा और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी ने भी बैठक में शिरकत की।