Friday, July 5निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान की इस हॉट सीट पर 72 साल में सिर्फ एकमात्र महिला बनी विधायक

श्री गंगानगर. चुनाव में हर राजनीतिक दल और चुनाव आयोग स्वयं महिलाओं की बराबरी की भागीदारी देने की बातें करतें हैं लेकिन धरातल पर कहानी जुदा है। जिला मुख्यालय पर श्रीगंगानगर विधानसभा सीट सबसे हॉट सीट मानी जाती है। यहां जागरूक मतदाता होने के बावजूद महिला को विधायक चुनने से परहेज रखते है। प्रमुख राजनीतिक दलों ने भी महिलाओं को आगे लाने में ज्यादा सक्रियता नहीं दिखाई।

वर्ष 1951 से लेकर अब तक 72 साल में एक ही महिला विधायक बनी है, वह भी जमींदारा पार्टी के सुप्रीमो रहे बीडी अग्रवाल की बेटी कामिनी जिन्दल। महज 25 साल की आयु में वह विधायक चुनी गई। उस समय इलाके में ग्वार के दामों को लेकर मुद़दा बना था, ऐसे में लोगों ने भाजपा-कांग्रेस की बजाय कामिनी को एकतरफा वोटिंग की। कामिनी को 77 हजार 860 वोट मिले जबकि उनके समक्ष भाजपा के प्रत्याशी पूर्व मंत्री राधेश्याम को 40 हजार 792 वोट ही मिल पाए। हार जीत का अंतर करीब 37 हजार पार कर गया था।

पांच साल में उतर गई थी खुमारी
वर्ष 2013 के चुनाव में कामिनी जिन्दल विधायक बनी, उनका कार्यकाल वर्ष 2018 तक रहा। वह वर्ष 2018 में रिपीट होने के लिए चुनाव मैदान में आई तो इस बार मतदाताओं ने उन्हें सिरे से नकार दिया। दूसरी बार प्रत्याशी बनना महंगा पड़ा। इस चुनाव में प्रत्याशियों की सूची में उनका स्थान पहले की बजाय लुढ़ककर छठे स्थान पर पहुंच गया और वोट सिर्फ 4 हजार 887 ही मिल पाए। यानि पहले चुनाव का दस प्रतिशत वोट लेने में सफल नहीं हो पाई।