Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान में सिनेमाघर, धार्मिक स्थलों को छोड़कर सब अनलॉक:2 महीने बाद आज मॉल्स, स्मारक, रेस्टोरेंट खुले, जिम में चहल-कदमी बढ़ी; जंतर-मंतर, हवामहल में आने लगे पर्यटक

जयपुर

राजस्थान में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ ही सरकार ने अब अधिकांश गतिविधियों को कुछ शर्तों के साथ शुरू कर दिया है। आज से जयपुर सहित सभी जिलों में मॉल, स्मारक-संग्रहालय, रेस्टोरेंट, जिम, खेलकूद के लिए स्टेडियम में लोगों की चहल-कदमी शुरू हो गई। जयपुर के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल गौरव टॉवर (जीटी) आज लगभग 2 माह से ज्यादा समय बाद खुला। व्यापारी सुबह 9 बजे पहुंचे और दो माह से बंद पड़ी दुकानों को संभाला और वहां साफ-सफाई की। मॉल खुलने को लेकर व्यापारियों में खुशी भी थी, लेकिन समय की पाबंदी से कुछ व्यापारी नाखुश नजर आए।

सुबह जीटी बाजार में कम ही लोगों की आवाजाही देखने को मिली।

सुबह जीटी बाजार में कम ही लोगों की आवाजाही देखने को मिली।

सरकार के सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मॉल खोलने वाले फैसले पर व्यापारियों का कहना है कि अक्सर लोग शाम 4 बजे से रात 8 बजे के बीच ही मॉल में आना पसंद करते हैं। शनिवार, रविवार वीकेंड छुट्‌टी पर लोग ज्यादा शॉपिंग करते हैं। ऐसे में सुबह 9 से शाम 4 बजे और रविवार को लॉकडाउन लगने से व्यापार में नुकसान ही है।

गौरव टाॅवर के व्यापारी नरेशन प्रीतवानी ने बताया कि दो महीने से मॉल बंद होने के कारण दुकान का किराया, स्टॉफ की सैलेरी और मॉल के रखरखाव देने से आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई है कि व्यापार मंडल और मॉल के रखरखाव करने वाली कमेटी की बैठक में इस मुद्दे पर व्यापारियों को कुछ राहत मिल सकती है। साथ ही अगले सप्ताह से वीकेंड कर्फ्यू और बाजारों का समय बढ़ने की भी उन्होंने उम्मीद जताई है। इधर, बाजारों में आज लगभग सभी दुकानें सुबह 10 बजे तक खुली दिखीं। रेस्टोरेंट संचालक भी तैयारियां करते दिखाई दिए।

बेसमेंट में बने मार्केट में खुली दुकानें।

बेसमेंट में बने मार्केट में खुली दुकानें।

पर्यटन स्थल खुले, लेकिन लोग नहीं आ रहे
आज से जयपुर में प्रमुख पर्यटन स्थल भी खुल गए। जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल, हवामहल के अलावा आमेर, जयगढ़, नाहरगढ़ के किले भी आज से पर्यटकों के लिए खुल गए। सुबह जंतर-मंतर को पर्यटकों के खुलने से पहले पूरी तरह सैनेटाइज करवाया गया। यहां सुबह 11 बजे तक केवल चार लोग ही आए। हवामहल में भी पहले दिन पर्यटकों की आवाजाही कम रही और सुबह 11 बजे तक केवल 9 लोगों ने ही टिकट लिए।

जंतर-मंतर को पर्यटकों के लिए खोलने से पहले उसे सैनेटाइज करवाया गया।

जंतर-मंतर को पर्यटकों के लिए खोलने से पहले उसे सैनेटाइज करवाया गया।

इधर, इन पर्यटन स्थलों से जुड़े या कहे इनके आसपास के धार्मिक स्थल आमेर स्थित शीला माता मंदिर, चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर, गाेविंद देवजी मंदिर, दिल्ली बाइपास स्थित खोले के हनुमानजी मंदिर सहित तमाम धार्मिक स्थल अब भी श्रद्धालुओं के लिए बंद है। इन सुप्रसिद्ध मंदिरों में भी बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक दर्शन के लिए आते हैं।

जंतर में प्रवेश करते पर्यटक का टेम्प्रेचर जांचते करते सुरक्षा गार्ड।

जंतर में प्रवेश करते पर्यटक का टेम्प्रेचर जांचते करते सुरक्षा गार्ड।

बाजारों में भी बढ़ी भीड़, बसों का संचालन पहले दिन कम
आज से बाजारों में भी सामान्य दिनों की तुलना में भीड़ ज्यादा रही। लोग सुबह से ही अपने कामकाज के लिए जल्दी निकले। टोंक रोड, जेएलएन मार्ग, एमआई रोड, परकोटा, गोपालपुरा बाइपास, सहकार मार्ग सहित शहर की मुख्य सड़कों पर वाहनों की खूब भीड़ रही। ट्रैफिक सिग्नल पर वाहनों की खासी भीड़ रही। हालांकि इस बीच सिटी बसों का संचालन बहुत कम दिखा। दो माह तक बसें बंद रहने निजी बस ऑपरेटरों ने सरकार से टैक्स में छूट देने की भी मांग की है। इसको लेकर आज परिवहन मंत्री से बस ऑपरेटरों की बैठक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *