Friday, July 5निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान: 18000 से ज्यादा कर्मचारियों को प्रमोशन, 731163 स्टूडेंट्स को साइकिलें और भी बहुत कुछ, बिहार के केके पाठक की तरह एक्शन में शिक्षा विभाग

जयपुर: राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के बाद मंत्रिमंडल के गठन से पहले ही स्कूल शिक्षा विभाग ने अपनी 100 दिन की कार्ययोजना तय कर ली है। पिछले दिनों सीएम भजनलाल शर्मा ने सीएमओ में अफसरों की बैठक ली। बैठक में मुख्य सचिव उषा शर्मा सहित सभी विभागों के प्रमुख, अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में सीएम भजनलाल ने अफसरों को निर्देश दिए कि वे आगामी 25 साल का विजन तय करते हुए कार्य योजना तैयार करें। बड़ा टारगेट तय करने के बाद छोटे छोटे लक्ष्य पूरे करते हुए नियत समय पर काम पूरा करें। उन्होंने पहले 100 दिन की कार्य योजना बनाकर उसे पूरा करने के निर्देश दिए।
सबसे पहले स्कूल शिक्षा विभाग आया हरकत में
प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद अभी तक मंत्रिमंडल का गठन नहीं हुआ है। इससे पहले ही स्कूल शिक्षा विभाग ने अपनी 100 दिन की कार्य योजना तय कर ली है। स्कूल शिक्षा विभाग में खाली पदों पर नई भर्तियां कराने, शिक्षकों के ट्रांसफर, प्रमोशन, स्कूलों में एडमिशन, साइकिल और टैबलेट वितरण की समय सीमा तय कर ली है। अब विभाग के अधिकारी इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जुट गए हैं।
रिक्त पदों पर नियुक्तियों और प्रमोशन का क्या है लक्ष्य
आगामी 90 दिन में वर्ष 2022 की प्रक्रियाधीन भर्तियों की नियुक्तियां देने का लक्ष्य तय किया गया है। व्याख्याता के 2592 पद, वरिष्ठ अध्यापक के 8842 पद, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक के 461 पद, प्रयोगशाला सहायक के 61 पद और बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 528 पद पर अभ्यर्थियों को नियुक्तियां दी जाएगी। अगले 30 दिनों में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक के साथ सभी वर्गों में खाली चल रहे पदों की गणना कर नई भर्ती के लिए एप्लिकेशन राज्य सरकार को भेजी जाएगी। अधिशेष शिक्षकों का समायोजन कर आगामी 100 दिन में रिक्त पदों को भरने का लक्ष्य तय किया गया है। शिक्षा सेवा नियम में संशोधन कर 18 हजार से ज्यादा पदों पर डीपीसी कर आगामी 100 दिनों में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को प्रमोशन दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
साइकिल और लैपटॉप देने का लक्ष्य तय
सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 7 लाख 31 हजार 163 जरूरतमंद विद्यार्थियों को आगामी 90 दिन में साइकिलें दी जाएंगी। राजस्थान के सरकारी स्कूल से छठी पास कर चुके जरूरतमंद विद्यार्थियों को साइकिल वितरण की गाइडलाइन अगले 60 दिन में तैयार कर वित्त विभाग को भेजी जाएगी। 12वीं कक्षा पास कर चुके मेधावी स्टूडेंट्स को अगले 60 दिन में टैबलेट और लैपटॉप देने के लिए निविदा (टेंडर) की कार्रवाई को पूरा किया जाएगा। शिक्षा विभाग में काम करने वाले संविदा शिक्षकों और कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए अगले 60 दिन में विशेष कमेटी का गठन किया जाएगा। संविदा कर्मचारी के सेवा नियमों में संशोधन की कार्यवाही को अगले 90 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।
ट्रांसफर के लिए नई नीति का ड्राफ्ट तैयार होगा
शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर हर सरकार में उदासीनता देखी जाती है। अभी स्कूल शिक्षा विभाग ने लंबे समय से ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों के नए ड्राफ्ट बनाया जाएगा। आगामी 30 दिन में ट्रांसफर पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में आॅनलाइन प्रवेश शुरू करने के लिए अगले 60 दिन में ठकउ मॉड्यूल तैयार किया जाएगा। राजस्थान के वह शिक्षक जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। उनकी सैलरी में अगले 90 दिनों में बढ़ोतरी की जाएगी। राजस्थान के 402 पीएम श्री स्कूलों में रिक्त चल रहे पदों पर अगले 90 दिनों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।