Friday, July 5निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

रोहना बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी अमेरिकी ओपन के फाइनल में हारी

न्यूयार्क (वार्ता). भारत के टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनके आॅस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एब्डेन शुक्रवार को न्यूयॉर्क में अमेरिका के राजीव राम और ग्रेट ब्रिटेन के जो सैलिसबरी के खिलाफ फाइनल में हारकर अमेरिकी ओपन 2023 पुरुष युगल का खिताब जीतने से चूक गए।
आर्थर ऐश स्टेडियम के हार्ड कोर्ट पर प्रतिस्पर्धा करते हुए, रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की छठी वरीयता प्राप्त जोड़ी राजीव राम और जो सैलिसबरी की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी से दो घंटे तक चले मुकाबले में 6-2, 3-6, 4-6 से हार गई। इस जीत के साथ, राजीव राम और जो सैलिसबरी की जोड़ी 90 से अधिक वर्षों के बाद तीन बार यूएस ओपन पुरुष युगल का खिताब हासिल करने वाली पहली पुरुष युगल जोड़ी बन गई।
बोपन्ना और एब्डेन ने राजीव राम की सर्विस को ब्रेक करते हुए बेहतरीन शुरूआत की। एब्डेन की सटीक सर्विस और बोपन्ना के शक्तिशाली बैक हैंड ने इंडो-आॅस्ट्रेलियाई जोड़ी को पहले सेट में अपनी पकड़ बनाए रखने में मदद की। उन्होंने सातवें गेम में जो सैलिसबरी की सर्विस ब्रेक की और 1-0 की बढ़त हासिल की।
राम और सैलिसबरी ने दूसरे सेट में अच्छी वापसी की और बोपन्ना-एब्डेन की जोड़ी दबाव में आ गई। फोरहैंड से कुछ गलतियां करने के बाद छठे गेम में उनकी सर्विस ब्रेक हो गई। राजीव राम ने एक शानदार शॉट लगाकर सेट को अपने नाम कर लिया और मैच को निर्णायक मुकाबले में पहुंचा दिया। तीसरे सेट के पहले गेम में बोपन्ना और एब्डेन 0-40 से पिछड़ गए। हालांकि, बोपन्ना के एक बेहतरीन फोरहैंड शॉट की मदद से इंडो-आॅस्ट्रेलियाई जोड़ी मैच में अपना संघर्ष जारी रखने में कामयाब रही।
2-2 की बराबरी के बाद राम और सैलिसबरी को तीन ब्रेक प्वाइंट बचाने थे और अगले गेम में बोपन्ना की सर्विस को ब्रेक करते हुए उन्होंने 3-2 की बढ़त हासिल कर ली। बोपन्ना और एब्डेन ने सातवें गेम में भी शुरूआती अंक गंवा दिया। उन्होंने 15-15 से स्कोर को बराबर कर लिया। बोपन्ना ने चार नेट प्वाइंट हासिल करते हुए गेम जीत लिया और खिताब की दौड़ में बने रहे। हालांकि, राजीव राम और जो सैलिसबरी लगातार तीसरा यूएस ओपन खिताब जीतने के लिए मजबूती के साथ आगे बढ़ते रहे।
यह रोहन बोपन्ना का दूसरा ग्रैंड स्लैम पुरुष युगल फाइनल था। भारतीय टेनिस खिलाड़ी 13 साल पहले पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरेशी के साथ यूएस ओपन के पुरुष युगल फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन यह जोड़ी अमेरिका के दिग्गज ब्रायन भाइयों से हार गई थी।
गौरतलब है कि 2017 फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल चैंपियन, बोपन्ना ने अभी तक पुरुष युगल ग्रैंड स्लैम नहीं जीता है। उन्होंने इस साल की शुरूआत में सानिया मिर्जा के साथ आॅस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल फाइनल में जगह बनाई थी।
इससे पहले गुरुवार को 43 साल और छह महीने की उम्र में रोहन बोपन्ना, ओपन एरा में ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। उन्होंने कनाडा के डेनियल नेस्टर का पिछला रिकॉर्ड तोड़ा, जिनकी उम्र 2016 आॅस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में खेलते समय 43 साल और 4 महीने थी।
बोपन्ना और एब्डेन ने फाइनल तक पहुंचने के दौरान पांच मैचों में सिर्फ एक सेट गंवाया। सेमी-फाइनल में, उन्होंने पांच बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन निकोलस माहुत और फ्रांस के पियरे-ह्यूजेस हर्बर्ट को सीधे सेटों में हराया था। इस साल की शुरूआत में, रोहन बोपन्ना इंडियन वेल्स टूनार्मेंट में मास्टर्स 1000 का खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज टेनिस खिलाड़ी बने थे। बोपन्ना और एब्डेन ने फरवरी में कतर ओपन में भी जीत दर्ज की थी और जुलाई में विंबलडन सेमी-फाइनल तक का सफर तय किया था।