Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

लगान के 20 साल:’लगान’ के ‘ईश्वर काका’ की कहानी, शूटिंग करते हुए आया था पैरालिसिस अटैक, घर चलाने के लिए आमिर भेजते थे पैसे लेकिन फिर हो गई मौत

बॉलीवुड की ऑस्कर नोमिनेटेड फिल्म ‘लगान’ ने रिलीज के 20 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर हम आज बात करेंगे फिल्म में ईश्वर काका की भूमिका निभाकर पॉपुलर हुए कलाकार श्रीवल्लभ व्यास की जो कि अब इस दुनिया में नहीं हैं। 7 जनवरी, 2018 को उनका निधन जयपुर में हो गया था।

दरअसल, कुछ साल पहले एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें पैरालिसिस अटैक आया था, जिसके बाद से उनकी तबीयत काफी खराब थी और वे सिर्फ लिक्विड डाइट ही ले रहे थे। 2013 में उनकी फैमिली इलाज के लिए जैसेलमेर से जोधपुर शिफ्ट हुई थी। उनकी वाइफ शोभा व्यास के मुताबिक सिने और टेलीविजन एसोसिएशन ने भी उनकी मदद नहीं की थी।

श्रीवल्लभ व्यास को एक फिल्म की शूटिंग के दौरान पैरालिसिस अटैक आया था।

श्रीवल्लभ व्यास को एक फिल्म की शूटिंग के दौरान पैरालिसिस अटैक आया था।

आमिर ने किया था सपोर्ट

शोभा के मुताबिक, ‘उस कठिन समय में आमिर खान ने हमें फाइनेंशियल और मॉरल सपोर्ट किया। उनकी मदद की वजह से ही हम जयपुर में 3 बेडरूम के मकान में किराए पर रह पाए। हर महीने की पहली तारीख को मेरे खाते में उनके 30 हजार रुपए जमा हो जाते थे। आमिर मेरी बेटियों की स्कूल फीस और श्रीवल्लभ के मेडिकल का खर्च भी दे रहे थे।’ आमिर के अलावा इस मुश्किल घड़ी में एक्टर इमरान खान और मनोज वाजपेयी ने भी श्रीवल्लभ व्यास की मदद की थी।

फिल्म की शूटिंग के दौरान हो गए थे बेहोश

अक्टूबर 2008 में श्रीवल्लभ गुजरात के राजपीपला में भोजपुरी फिल्म की शूटिंग के दौरान होटल के बाथरूम में गिर गए थे। सिर में गहरी चोट की वजह से वे बेहोश हो गए थे। दुर्घटना के तुरंत बाद क्रू मेंबर्स उन्हें लेकर वडोदरा रवाना हो गए। वहां हॉस्पिटल में उनके सिर का ऑपरेशन किया गया।

2 साल में बदलने पड़े 3 घर

श्रीवल्लभ व्यास की पत्नी शोभा के मुताबिक, इनकी बीमारी की वजह से उन्हें 2 साल में तीन घर बदलने पड़े। लोग कहते थे, बीमार शख्स साथ है, हम नहीं रख सकते। क्या वक्त इस कदर बदल जाता है?

60 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके थे व्यास।

60 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके थे व्यास।

ऐसा रहा श्रीवल्लभ का सफर

17 सितंबर, 1958 को जैसलमेर में जन्मे श्रीवल्लभ व्यास जयपुर में राजस्थान यूनिवर्सिटी से हिन्दी में एमए करने के बाद एनएसडी में चले गए थे। पत्नी शोभा के मुताबिक, 1984 में जब हमारी शादी हुई तब एनएसडी में उन्हें 700 रुपए मासिक मिलते थे। श्रीवल्लभ व्यास ने बाद में मुंबई पहुंचकर कई टीवी सीरियल्स में काम किया। बाद में फिल्म ‘सरफरोश’ में उन्होंने मेजर असलम बेग का रोल किया। आमिर खान को इस फिल्म में श्रीवल्लभ व्यास की एक्टिंग इतनी पसंद आई कि बाद में उन्होंने अपनी फिल्म ‘लगान’ की क्रिकेट टीम में उन्हें शामिल कर लिया।

60 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके थे व्यास

1991 में श्रीवल्लभ व्यास ने फिल्म इंडस्ट्री का रुख किया था। श्रीवल्लभ केतन मेहता की ‘सरदार’, शाहरुख खान के साथ ‘माया मेम साहब’, ‘वेलकम टु सज्जनपुर’, ‘सरफरोश’, ‘लगान’, ‘बंटी और बबली’, ‘चांदनी बार’ और ‘विरुद्ध’ सहित करीब 60 फिल्मों में काम कर चुके थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *