Friday, July 5निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

जयपुर में तेज बारिश, बीकानेर में गिरे ओले:अलवर में 20 मिनट हुई ओलावृष्टि

जयपुर. राजस्थान में मौसम बिगड़ने का दौर लगातार जारी है। जयपुर में शुक्रवार दोपहर बाद बारिश हुई। अलवर और बीकानेर में ओले गिरे। जयपुर में बरसात से तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश में आंधी के साथ बारिश के आसार जताए हैं।
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- अगले 24 घंटे में राजस्थान में सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से जयपुर, सीकर, अलवर, नागौर, झुंझुनूं, चूरू, भरतपुर, बीकानेर, धौलपुर, करौली, बूंदी, कोटा, बारां, जोधपुर में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की आशंका है। तेज हवा के साथ बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। जयपुर संभाग में कुछ जगहों पर ओले गिरने की भी आशंका है।
शर्मा ने बताया- राजस्थान के मौसम शनिवार से एक बार फिर बदलेगा। इसके बाद 1 और 2 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा। 3 अप्रैल को फिर से नए सिस्टम के सक्रिय होने से राजस्थान में आंधी के साथ बरसात होने की संभावना है। 4 अप्रैल से मौसम फिर साफ हो जाएगा। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू होगा।
राजस्थान में 6.4 डिग्री तक गिरा तापमान
राजस्थान में 24 घंटों में हुई बारिश के बाद जोधपुर में न्यूनतम तापमान में 6.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। वहीं, पिलानी में 4.3 डिग्री, सीकर में 2.4 डिग्री, अलवर में 3.1 डिग्री, भीलवाड़ा में 5 डिग्री, अजमेर में 3.7 डिग्री, उदयपुर में 3.9 डिग्री, बाड़मेर में 4.7 डिग्री, बीकानेर में 4.2 डिग्री, चूरू में 4.5 डिग्री और श्रीगंगानगर में 3.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। प्रदेश में न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है।
बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में खेतों में सफेद चादर बिछी
शुक्रवार को बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में शुक्रवार को जमकर ओलावृष्टि हुई। खेतों में सफेद चादर बिछ गई, जिससे फसलों को भारी नुकसान होने की आशंका है। श्रीडूंगरगढ़ के पुदंलसर, सालासर, दुसारणा की रोही में ओले खेतों में फसल पर गिरे।
एक दिन पहले भी बीकानेर में गिरे थे ओले
बीकानेर के बज्जू में गुरुवार दोपहर को जेएनवी कॉलोनी में बारिश के साथ पांच मिनट तक ओलावृष्टि हुई। छत्तरगढ़ तहसील के मंडी 465 आरडी में आए तूफान से सोलर प्लेटों को नुकसान पहुंचा है। बेमौसम की बारिश व ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी ईसबगोल, सरसों, चने की फसलों को नुकसान हुआ है। बज्जू के आसपास गज्जेवाला, रणजीतपुरा, राववाला, बज्जू, मोडायत, भलूरी, बिकेंद्री, आरडी 860, फूलासर सहित क्षेत्रों में भी बरसात और ओले गिरे।
अलवर में शुक्रवार 20 मिनट तक गिरे ओले
अलवर के बानसूर में नारायणपुर में आज दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि गिरे। खेतों में खड़ी गेहूं की फसल चौपट हो गई। वही, नारायणपुर सहित थानागाजी क्षेत्र में भी तेज बारिश के साथ ओले गिरे। क्षेत्र में दोपहर बाद मौसम बदलने के साथ ही तेज हवाओं के साथ करीब 3 बजे मूसलाधार बारिश हुई। करीब 20 मिनट तक चने के आकार ओले की बौछार हो गई।
माउंट में 20 मिनट तक हुई अच्छी बारिश
माउंट आबू में गुरुवार को दोपहर बाद काली घटाएं छा गई थीं। इसके बाद यहां करीब डेढ़ घंटे तक तेज बारिश हुई। कुछ देर हल्के ओले भी गिरे। यहां 9 दिन पहले भी करीब 20 मिनट तक तेज बारिश हुई थी। मौसम बदलने से न्यूनतम तापमान में 1 और अधिकतम में 0.5 डिग्री की गिरावट रही है। यहां न्यूनतम पारा 8 और अधिकतम 25.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
जयपुर में 10 एमएम तक हुई बारिश
इससे पहले जयपुर में गुरुवार को भी बारिश हुई। जगतपुरा, मालवीय नगर, प्रतापनगर, सांगानेर में जोरदार बारिश का दौर चला। शहर में 10 एमएम बारिश दर्ज की गई है।