Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

पीएम मोदी करेंगे श्रीगंगानगर सहित मंडल के दस स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास

श्रीगंगानगर. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत उतर-पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के 21 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कार्य प्रस्तावित है। इस योजना के तहत पहले मंडल के 15 स्टेशनों को शामिल किया गया था,लेकिन बाद में 6 ओर स्टेशनों को इसमें शामिल कर लिया गया। रेलवे के सहायक अभियंता रामाअवतार ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर भी तैयारियां चल रही है। साथ ही मुख्य गेट के बाहर डिवायडर आदि को तोड़ने का कार्य भी चल रहा है।
अब इनमें से 10 स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का 6 अगस्त को शिलान्यास होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अगस्त को रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल कार्यक्रम के तहत शिलान्यास कार्यक्रम से जुड़ेगे। इस दौरान बीकानेर मंडल के श्रीगंगानगर सहित दस स्टेशनों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्टेशनों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए रेलवे की ओर से भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। साथ ही सम्बंधित अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
इनका होगा शिलान्यास
बीकानेर मंडल के श्रीगंगानगर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, भिवानी, लालगढ़, चूरू, सादुलपुर, रतनगढ़, हिसार, सिरसा।
बिल्डिंग का होगा सुधार,कोच गाइडेंस सिस्टम होगा खास
अमृत भारत योजना के अंतर्गत स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार लिफ्ट, पैदल पुल, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड, वीडियो डिस्प्ले के साथ-साथ स्टेशन बिल्डिंग में सुधार, वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम, टॉयलेट इत्यादि में सुधार तथा प्रकाश व्यवस्था में सुधार आदि कार्य सम्मिलित किए गए हैं। इससे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों को सुविधाएं मिल सकेगी।