Friday, July 5निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

फिजिकली चैलेंज लोगोंं को कितनी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

ब्रिस्टल

सक्रिय होना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा है। यही कारण है कि साक्ष्य-आधारित सिफारिशें लंबे समय से लोगों को यह सलाह देने के लिए मौजूद हैं कि स्वस्थ तन और मन बनाए रखने के लिए उन्हें प्रत्येक सप्ताह कितना और किस प्रकार का व्यायाम करना चाहिए। लेकिन सालों से इन सिफारिशों ने विकलांग लोगों की जरूरतों को काफी हद तक नजरअंदाज किया है। हालांकि 2019 में विकलांग वयस्कों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश तैयार किए गए थे, फिर भी बच्चों और युवाओं के लिए इस बात के सुनिश्चित दिशानिर्देश नहीं थे कि उन्हें कितनी शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता है।

इस अनिश्चितता और साक्ष्य-आधारित दिशा-निर्देशों की आवश्यकता को देखते हुए हमारी टीम ने अब दो से 17 वर्ष की आयु के विकलांगों के लिए यूके के पहले शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश प्रकाशित किए हैं। हमने जो सिफारिशें की हैं, वे वैज्ञानिक अनुसंधान और विकलांगों के इनपुट पर आधारित हैं। अलग-अलग तरह की विकलांगताओं और आयु वर्गों के लिए उपयोगी अनुशंसाएँ बनाना हमारी टीम के लिए एक चुनौती रहा। यही कारण है कि हमने 176 अलग-अलग अध्ययनों के आंकड़ों को देखा, जिनमें शारीरिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला (जैसे साइकिल चलाना, जिमनास्टिक, नृत्य या व्हीलचेयर के खेलों) की जांच की गई और विभिन्न प्रकार के विकलांग युवाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव की जांच की गई। इसमें शारीरिक अक्षमताएं, बौद्धिक और सीखने की अक्षमताएं और संवेदी अक्षमताएं शामिल थीं। इसने हमें इन समूहों में शारीरिक गतिविधि के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम साक्ष्य एकत्र करने में मदद की।


हमारे निष्कर्षों के आधार पर, हम अनुशंसा करते हैं कि विकलांग युवाओं को प्रति सप्ताह 120 से 180 मिनट ज्यादातर एरोबिक शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखना चाहिए, चाहे उनकी उम्र और विकलांगता कुछ भी हो – जैसे साइकिल चलाना, नृत्य या यहां तक ​​कि ट्रैम्पोलिनिंग – मध्यम से जोरदार तीव्रता से। लेकिन जैसा कि सबूतों ने हमें दिखाया, यह सब एक बार में करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि सबूतों से पता चला कि विकलांग युवाओं को स्वास्थ्य लाभ के लिए दिन में 20 मिनट पर्याप्त थे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह इससे ज्यादा नहीं कर सकते बशर्ते वह ऐसा करने के इच्छुक और सक्षम हों। उदाहरण के लिए, इसे सप्ताह में प्रति दिन 20 मिनट या सप्ताह में केवल तीन बार 40 मिनट में विभाजित किया जा सकता है। कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार के लिए एरोबिक व्यायाम न केवल महत्वपूर्ण है, हमने जिस शोध को देखा, उससे पता चला कि यह संतुलन में सुधार करने में भी मदद कर सकता है, युवाओं को शांत और कम तनाव महसूस करने में मदद कर सकता है और आत्मविश्वास में भी सुधार कर सकता है। यह सिफारिश सामान्य युवाओं के लिए अनुशंसित प्रत्येक दिन 60 मिनट की मध्यम या जोरदार तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि से कम है। विकलांग युवाओं को कम गतिविधि की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि कुछ अक्षमताओं के कारण उन्हें व्यायाम करने के लिए सामान्य लोगों से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।