Wednesday, July 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

बेन स्टोक्स के तूफान में उड़ा न्यूजीलैंड इंग्लैंड ने 181 रनों से रौंदा

नई दिल्ली। इंग्लैंड वर्सेस न्यूजीलैंड तीसरा वनडे मुकाबला लंदन के केनिंग्टन मैदान पर खेला गया। इस मैच में मेजबानों ने बेन स्टोक्स की 182 रनों की धमाकेदार पारी के दम पर किवियों के छक्के छुड़ाए और यह मैच 181 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम किया । रिटायरमेंट के बाद वनडे क्रिकेट में वापसी कर रहे स्टोक्स को इस पारी के लिए प्लेयर आॅफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। इस जीत के साथ इंग्लिश टीम ने 4 मैचों की इस सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मुकाबला क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के प्रतिष्ठित मैदान पर 15 सितंबर को खेला जाएगा।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। मैच की पहली ही गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने जॉनी बेयरस्टो को गोल्डन डक पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया, वहीं तीसरे ओवर में जो रूट को आउट कर उन्होंने मेजबानों को बैकफुट पर धकेल दिया। 13 रनों के अंदर दो बड़े विकेट खोने के बाद इंग्लिश टीम मुश्किल में थी, मगर तब नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने उतरे बेन स्टोक्स ने टीम को संभाला।
स्टोक्स ने सलामी बल्लेबाज डेविड मलान (96) के साथ तीसरे विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी की और इस जोड़ी ने इंग्लैंड की मैच में वापसी कराई। मलान अपने वनडे करियर के 5वें शतक से महज 4 रनों से चूक गए और बोल्ट ने ही उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। वहीं दूसरे छोर पर मौजूद स्टोक्स ने 76 गेंदों में अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ा। यह उनके वनडे करियर का सबसे तेज शतक है। स्टोक्स ने कसान बटलर (24 गेंदों में 38 ) के साथ चौथे विकेट के लिए 78 और लियाम लिविंगस्टोन (13 गेंदों में 11 ) के संग पांचवें विकेट के लिए 46 रन जोड़े। इंग्लैंड की पूरी पारी 48.1 ओवर में 368 रनों पर सिमट गई।
स्टोक्स ने कीवी बॉलर्स की जमकर बखिया उधेड़ी और 124 गेंदों में 182 रन की पारी खेली। उन्होंने 15 चौके ठोके और 9 सिक्स उड़ाए। वह भले ही दोहरे शतक से चूक गए हो, मगर उन्होंने इंग्लैंड के वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।
369 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम 39 ओवर में महज 187 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड के लिए मिडिल आॅर्डर बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स (72) को छोड़कर कोई बल्लेबाज अपनी छाप नहीं छोड़ पाया। वहीं इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और लियाम लिविंगस्टोन ने 3-3 विकेट चटकाई ।