Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

लाल आँखों का मतलब आँख आना ही नहीं

  • जान लीजिए किस किस बीमारी में आंखों का होता है बुरा हाल
    श्रीगंगानगर (सीमा सन्देश)।
    आई फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन हालातों के बीच ये जान लेना जरूरी है कि हर बार लाल आंख का मतलब आंखों का फ्लू नहीं है, किसी अन्य वजह से भी आंखें लाल हो सकती हैं। वर्तमान में आंखों का लाल होना यानी फिलहाल के वक्त में लोग यही मान रहे हैं कि आंख आ गई है। इसका कारण वायरल, बैक्टीरियल या फिर एलर्जी भी हो सकती है, जिसमें आंखों में दर्द, जलन, कुछ चुभने का अहसास होना और कीचड़ आना आम लक्षण है। ये बीमारी भले ही तेजी से फैल रही हो, उसके बावजूद ये जान लेना जरूरी है कि सिर्फ आई फ्लू की वजह से ही आंख में ये लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। इन मिलते-जुलते लक्षणों का कारण कंजंक्टिवाइटिस के अलावा भी कुछ और हो सकता है। आंख से जुड़ी उन समस्याओं के बारे में भी जानना जरूरी है, जिन्हें कंजेक्टिवाइटिस या आई-फ्लू समझ लेते हैं।
    सूखेपन की वजह से परेशानी
    आपको आंखों में बार-बार जलन, खुजली या फिर कुछ किरकिरापन महसूस हो रहा हो तो वो ड्राई आईज की वजह से भी हो सकता है, जो लोग ज्यादा देर स्क्रीन देखते हैं, काम के सिलसिले में या टाइम पास के लिए, उन्हें ये दिक्कत हो सकती है। लगातार स्क्रीन देखने से आंसू बनना कम हो जाते हैं।
    नसों से जुड़ी दिक्कत
    आंखों के आसपास और सतह पर मौजूद नसों में किसी तरह का कोई ब्रेक होना या फिर कोई दिक्कत होना भी आखों में लाली का कारण बन सकता है। इसमें आमतौर पर आंखों में दर्द महसूस नहीं होता है, सिर पर लगी की चोट या किसी दवा की वजह से ऐसा हो सकता है।
    इंफेक्शन के कारण
    वैसे तो आईफ्लू एक किस्म का इंफेक्शन ही है लेकिन और भी इंफेक्शन ऐसे हो सकते हैं जिनके चलते आंखों में लाली और दर्द हो सकता है। अगर तेज दर्द होता है, रोशनी से परेशानी होती है और धुंधला-धुंधला दिखाई देता है तो समझिए कि आंख किसी तरह के इंफेक्शन की शिकार है।