Monday, July 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

सफाई के बाद नाले को छोड़ दिया खुला, हर समय हादसे की आशंका

बीकानेर. शहर में नालों की सार संभाल और सफाई को लेकर अनदेखी बनी हुई है। कही पर नाले खुले पड़े है तो कही चैम्बर बदहाल स्थिति में है। आमजन सहित पार्षदों की ओर से कई बार निगम और न्यास को सूचित करने के बाद भी संबंधित विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है। खुले चैम्बर और नालों के कारण आए दिन पशु गिरने की घटनाएं होती रहती है।

कई घटनाएं चैम्बर और नालों में आमजन के गिरने की भी हो चुकी है। मानसून सिर पर है। बारिश के दौरान खुले नाले और चैम्बर आमजन के लिए हादसे का कारण बन सकते है। पीबीएम शिशु अस्पताल के पास एक साल बाद भी सफाई के लिए खोले गए नाले को पुन: नहीं ढका गया है। इस नाले में भी कई बार पशु गिरकर घायल हो चुके है। राजविलास कॉलोनी में भी नाले का चैम्बर खुला पड़ा है।

एक साल से खुला पड़ा है नाला
पीबीएम शिशु अस्पताल के पास एक साल से नाला खुला पड़ा है। नाले की सफाई के लिए नाले को कवर करने के लिए लगाए गए सीमेंट के स्लैब नाले के पास पड़े है। सफाई के बाद न संबंधित फर्म की ओर से नाले पर स्लैब पुन: लगाए गए और ना ही नगर निगम ने इसके लिए कोई प्रयास किया। साल भर से नाला खुला होने के कारण मिट्टी, गंदगी और कचरा इसमें भरता गया है। हर समय किसी हादसे की आशंका भी बनी रही है।

नियमों में हो प्रावधान
सामाजिक कार्यकर्ता आदर्श शर्मा का कहना है कि कवर नाले को अगर सफाई के लिए खोला जाता है तो सफाई के बाद तुरंत उसको कवर करवाने की व्यवस्था होनी आवश्यक है। निगम प्रशासन को चाहिए कि नाला सफाई कार्य के लिए जो निविदा तैयार की जाती है उसमें इसका प्रावधान अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए ताकि खुले नाले आमजन और पशुओं के लिए किसी दुर्घटना का कारण न बन सके। सफाई कार्य निविदा में फर्म नाले को कवर करेंगी या निगम इसकी जिम्मेदारी तय होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *