Friday, July 5निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

इंदिरा गांधी नहर में कटाव:पेड़ की डाली गिरने से नहर टूटी, कुछ ही देर में खुद किसानों ने ठीक कर दी

बीकानेर. इंदिरा गांधी नहर की खाजूवाला से गुजर रही नहर की वितरिका टूट गई। लाखों लीटर पानी बर्बाद हो गया। पता चलने पर किसानों ने मौके पर पहुंचकर नहर को ठीक भी कर दिया। जानकारी मिलने पर नहर विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

इंदिरा गांधी नहर की 140 बीएलडी में नहर टूटी है। करीब दस फीट का कटाव आने से पानी बहता चला गया। ये पूगल ब्रांच का हिस्सा है। यहां पेड़ का एक हिस्सा टूटकर गिर गया। जिससे पानी ओवरफ्लो हो गया। इसी कारण नहर का वो हिस्सा टूट गया और पानी दूसरी तरफ खेतों में चला गया। काफी देर तक पानी फिजूल बहने के बाद किसानों को पता चला। एक-दूसरे को सूचना देकर किसान एकत्र हुए और मिट्‌टी से नहर को फिर से बांध दिया। देर रात नहर टूटी और शुक्रवार दोपहर इसे फिर से ठीक किया गया। तब तक पानी खेतों में फिजूल ही बहता रहा। सिंचाई विभाग के खाजूवाला में एक्सईएन ओमप्रकाश रैगर भी मौके पर पहुंचे। केबिनेट मंत्री गोविन्दराम मेघवाल ने भी सूचना मिलने पर नहर विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया।

पीने का पानी है नहर में

इन दिनों नहर बंदी के कारण सिर्फ पीने का पानी चल रहा है। नहर में हरिके बेराज से ही पानी बंद हो गया लेकिन पहले से चल रहा पानी अब तक है। अब तीस जून को नहर में फिर से पानी आएगा, तब तक एक-एक बूंद को कीमती माना जा रहा है।